डिजिटल मार्केटिंग क्या है – What is Digital Marketing in Hindi
Digital Marketing दो शब्दों का समाहार है Digital और Marketing. यहाँ पर Digital का संपर्क Internet से है और Marketing का सम्बन्ध विज्ञापन से है. मेरे कहने का तात्पर्य यह है की ये एक ऐसा जरिया है जिसमें की Companies अपने Products की Marketing electronic media के द्वारा करती है, जो की traditional तरीके से काफी अलग है।
यहाँ Digital Marketers को अलग अलग marketing campaigns तैयार कर उसे किसी Company की Product को sell करने में experiment करना होता है. उन्हें इन marketing campaigns को analyze करना होता है की कैसे चीज़ों को लोग ज्यादा पसंद करते हैं और किन्हें नहीं.उन्हें ये भी देखना होता है की किसी प्रकार के चीज़ों को लोग ज्यादा देखते हैं, क्या उनके attention को अपने तरफ ज्यादा आकर्षित करती है, और किन चीज़ों को देखकर वो चीज़ों को खरीदते हैं।
इन digital campaingn को करने के लिए वो mobile messages, mobile apps, podcasts, electronic billboards और radio channels जैसे दुसरे digital माध्यम का इस्तेमाल करते हैं.
तो मेरे कहने का ये मतलब है की ये Digital Marketing एक बड़े umbrella के सामान है जिसके भीतर हमारी सारी online efforts समा जाती है. इस Digital Business में मुख्य रूप से Google Search, Social Media, email और दुसरे Websites का इस्तमाल किया जाता है, ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ने के लिए।एक reality की बात यह है की पहले समय के मुकाबले आजकल लोग सबसे ज्यादा समय online ही व्यतीत करते हैं. इसीलिए अभी का business model भी काफी हद तक बदल गया है, इसलिए अब Offline Marketing का लोग ज्यादा इस्तमाल नहीं कर रहे है बल्कि अब Online Marketing ज्यादा कारगर सिद्ध हो रहा है।
क्यूंकि अब तो Marketing का सही माईने ये है की सही Audience से सही जगह में और सही समय में Connect करना ही इसका उचित मतलब है. इसलिए आपको ये सोचना होगा की आप इन लोगों से कहाँ मिल सकते हैं जिससे आप अपना business बढ़ा सकते हैं. और इसका जवाब है online।
क्यूँ Digital Marketing इतना जरुरी है?
why is so important digital marketing?
अब बात आता है की आखिर ये Digital Marketing इतना जरुरी क्यूँ है. तो में आपको ये बता देना चाहता हूँ की आजकल की ये Digital Media इतनी ज्यादा open है की आज सभी के पास information के बहुत से source हैं. वो किसी भी समय और किसी भी जगह में कोई भी जानकरी प्राप्त कर सकते हैं।
अब वो दिन नहीं रह गए जब वो Text Messages पर निर्भर रहते थे और वो वही चीज़ देख पाते थे जिनके बारे में उन्हें marketers जानकारी देता था. जैसे की ये Digital media दिनबदिन बढ़ते ही जा रहा है और इसमें और ज्यादा entertainment, news, shopping और Social Interaction हो रहे हैं. आजकल Consumers केवल Company की बातें ही नहीं सुन रहे हैं बल्कि वो खुद भी अच्छे और बुरे की पहचान कर रहे हैं और दूसरों से भी information collect कर रहे हैं.
आजकल वो किसी ऐसे Brand पर trust करना चाहते हैं जिसमें की trust कर सकें, companies को की उनकी जरूरतों को समझे, और उन्हें उनके जरुरत के हिसाब से चीज़ें दिखाएँ जो की वो बाद में खरीद सके. उन्हें फालतू की show बाजी से कोई दिलचस्पी नहीं है. उन्हें ऐसे Brand चाहिए जिन्हें वो विस्वास कर सके, और जो उनके उम्मीदों पर खरा उतरे.
डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार
इंटरनेट पर ही हम अलग-अलग वेबसाइट के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं । इसके कुछ प्रकार के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं –
Search Engine Optimization (SEO)
यह एक ऐसा process है जिसकी मदद से Website को optimize किया जाता है जिससे की ये अच्छा और बेहतर rank हो जिससे अच्छी Organic Traffic website पर खुदबखुद आये. इसके साथ ये Search Result में भी सबसे पहले show करे.
Social Media Marketing
इस marketing में अपने brand को और अपने contents को Social Media Channel में Promote किया जाता है जिससे की brand awareness, drive traffic, और leads बढे खुद के business की.
Email Marketing
Companies email marketing के इस्तमाल से अपने audience के साथ बातचीत करने के लिए उपयोग में लाते हैं. Email का इस्तमाल content, discounts और events को promote करने के लिए किया जाता है.
Video Marketing
सोशल मीडिया का ऐसा माध्यम है जिसमे उत्पादक अपने उत्पादों को लोगों के समक्ष प्रत्यक्ष रुप से पहुंचाना है। लोग इस पर अपनी प्रतिक्रया भी व्यक्त कर सकते हैं। ये वो माध्यम है जहां बहुत से लोगो की भीड़ रह्ती है या यूं कह लिजिये की बड़ी सन्ख्या में users/viewers यूट्यूब पर रह्ते हैं। ये अपने उत्पाद को लोगों के समक्ष वीडियो बना कर दिखाने का सुलभ व लोकप्रिय माध्यम है।
Affiliate Marketing
यह एक performance-based advertising होती है जिसमें की आपको commission मिलता है अगर आपने किसी दुसरे की Products और services को अपने website में promote कर रहे हैं तब.
Pay-Per-Click (PPC)
ये एक ऐसा method है अपने website के तरफ traffic को drive किया जाता है जिसमें की आपको अपने publisher को पैसे देने होते हैं अगर आपके ads में click हों तब. एक बहुत ही popular PPC है Google AdWords.
Content Marketing
Content Assets की creation और promotion जिससे की सही तरीके से brand awareness, traffic growth, lead generation किया जा सकता है.
Inbound Marketing
Inbound marketing का मतलब ही एक ‘full-funnel’ approach होता है जिसमें की Online Content के इस्तमाल से उन्हें attract करने के लिए, convert करने के लिए, closing करने के लिए और आखिरकर अपने Customers को Delight करने के लिए किया जाता है.
Native Advertising
Native advertising उन advertisements को कहा जाता है जो की मुख्य रूप से content-led होता है और जिन्हें दुसरे platform में featured किया जाता है किसी non-paid content के साथ. BuzzFeed के sponsored posts इस तरह के advertise का अच्छा उधाहरण हैं।
Marketing Automation
Marketing automation उसे कहा जाता है जिसमें की software या कोई दुसरे tools का इस्तमाल होता है Marketing Promotion के लिए. जिससे की कुछ repetitive tasks जैसे की emails, social media, और दुसरे website actions को automate कर दिया जाता है.
Online PR
Online PR एक ऐसा तरीका है जिसके इस्तमाल से Online Coverage को secure किया जाता है digital publications, blogs, और दुसरे content-based websites से. ये traditional PR के जैसे ही होते हैं लेकिन बस online space में.
डिजिटल मार्केटिंग में करियर
Digital marketing किसी भी business में और किसी भी industry में काम करता है. चाहे आपकी company कुछ भी sell कर रही हो, digital marketing के मदद से आप अपने Consumer को समझ सकते हैं, उनकी जरूरतों को समझ सकते हैं और finally उनके जरुरत अनुसार Online Content तैयार कर सकते हैं।
1. B2B के लिए
अगर आपकी Company B2B है, तो आपके digital marketing में मुख्य काम online lead generation को लेकर ही होगा, जिसमें finally आपको किसी salesperson के साथ बात करना होगा. इसी कारण यहाँ आपके marketing strategy कुछ ऐसा होना चाहिए की जो की ज्यादा से ज्यादा quality leads को आपके salesperson के लिए जुटाए via आपके website और supporting digital channels के माध्यम से.
2. B2C के लिए
अगर आपकी Company B2C है, तो आपके digital marketing में मुख्य काम होगा की आप ज्यादा से ज्यादा लोग अपने Website पर लायें और उन्हें आपके Customer बनाएं बिना किसी Salesperson के जरुरत के। इसी कारण आपको Lead generation में ज्यादा focus करने की जरुरत नहीं है बल्कि आपको ज्यादा focus किसी भी खरीदार के सफ़र में होनी चाहिए जिसे की वो बड़ी ही आसानी से आपके Website में इधर उधर migrate कर सके और finally अपना purchase कर सके.
इसी कारण B2C companies के लिए channels जैसे की Instagram और Pinterest ज्यादा valuable हैं business-focused platforms LinkedIn की तुलना में.
डिजिटल मार्केटिंग के फायदे
किसी दुसरे offline marketing तरीकों के मुकाबले digital marketing से marketers real time में accurate results देख सकते हैं।
अगर आपने कभी किसी अख़बार में advertise करी है तब तो आपको ये जरुर पता होगा की ये कह पाना कितना मुस्किल है की कितने लोगों ने वाकई आपके advertisement को देखा है. ये जान पाना भी मुमकिन नहीं है।
वहीँ digital markeitng में ये काम बड़ी आसानी से और सही तरीके से किया जा सकता है। यहाँ मैं आप लोगों को कुछ ऐसे ही उदहारण देकर समझाने की कोशिश करूँगा.
Website Traffic
Digital Marketing के मदद से ये सही रूप में जानना बिलकुल ही आसान है की कितने लोगों ने आपके दिए हुए ads को देखा है, इस काम में हम कोई digital analytics software का इस्तमाल कर सकते हैं. इससे आप ये भी जान सकते हैं की किस Source से आपके website में सबसे ज्यादा traffic आते हैं और आप उसके अनुसार काम कर सकते हैं.
Content Performance और Lead Generation
यहाँ आप ये सोच सकते हैं अगर आपने कोई product broucher बनाया है और उसे लोगों के letter boxes में भेजा है. तो यहाँ आपको वही दिक्कत और एक बार आएगी की आपको ये पता ही नहीं चलेगा की कितने लोगों ने आपके इस product broucher को खोल के देखा है और कितनों ने नहीं।
यहाँ यदि एक website में आपका एक Broucher होता तब आप ये आसानी से देख सकते हैं की कितने लोगों ने आपके Broucher को खोला और पढ़ा. यहाँ आप इस सभी चीज़ों के बारे में अच्छी तरीके से जान सकते हैं।
Attribution Modeling
ये एक बहुत ही शानदार और effective तरीका है जिसमें की आपको सही tools और technology का इस्तमाल करना पड़ता है जिससे आप अपने customers के सभी actions को trace कर सकते हैं।
इसे हम attribut modelling इसलिए कहते हैं क्यूंकि ये हमें allow करता है ये जानने लिए की मेह्जुदा trend क्या है, किस तरीके से लोग कोई product को research कर रहे हैं. इससे आप ये जान सकते हैं की कोन सी area में आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है और क्यूँ. इससे आपकी sales भी काफी हद तक बढ़ जाएँगी.
किस प्रकार के Content बनाना सही रहेगा?
आप किस प्रकार के content बनायेंगे ये आपके audience की जरूरतों के ऊपर निर्भर करता है की उन्हें अलग अलग stages में किस प्रकार की जरुरत होती है. आपको आपके audience के goals और challenges को समझना होगा की वो किस तरह से आपके business से सम्पर्कित हैं।
आपका ये लक्ष्य होना चाहिए की basic level में आपकी online content उनको उनके Challenges को पार करने में मदद करनी चाहिए.
यहाँ में आप लोगों को कुछ जरुरी चीज़ों के बारे में बताना चाहता हूँ जिससे आपको किसी खरीदार की मानसिकता के बारे में पता चल सके. यहाँ में आप लोगों को कुछ stages के बारे में बताऊंगा जिनके बारे में जानना आपके लिए बहुत जरुरी है.
Awareness Stage
Blog posts
ये आपके Organic traffic को बढ़ाने के लिए बहुत ही जरुरी है. यदि इसे Strong SEO और keyword strategy के साथ pair कर दिया जाये तब ये आपकी काफी मददगार साबित हो सकता है.Infographics
ये बहुत ही shareable होते हैं, जिसका मतलब है की Social Media में आपके ज्यादा chance हैं की इस प्रकार के contents को लोग ज्यादा share करें.Short videos
फिर से, ये बहुत ही ज्यादा shareable content होते हैं जिन्हें की Youtube जैसे platform में अगर जगह दी जाये तो ये आपके Brand को ज्यादा से ज्यादा लोगों तब पहुँचाने में काफी मदद करता है.
Consideration Stage
Ebooks
ये lead generation प्राप्त करने के लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका है क्यूंकि ये बहुत ही ज्यादा comprehensive होता है blog post or infographic की तुलना में, मतलब की कोई भी visitor इसके exchange में आपको अपनी contact information दे सकता है.Research reports
ये बहुत ही high value content piece होते हैं जो की lead generation के लिए बहुत उपयोगी हैं. Research reports और new data आपके industry के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी होते हैं क्यूंकि उन्हें अक्सर media और press वाले चुन लेते हैं.Webinars
ये बहुत ही detailed, interactive form होते हैं किसी भी video content के लिए, webinars बहुत ही ज्यादा effective consideration stage content format होता है क्यूंकि वो बहुत ही ज्यादा comprehensive content होता है किसी blog post or short video के मुकाबले.
Decision Stage
Case studies
अगर आपके Website की एक detailed case studies बनती है तब ये आपके खरीदार के लिए effective form of content होती है क्यूंकि इससे उनके decision में positive influence होता है.Testimonials
अगर case studies आपके business को सही तरीके से fit नहीं होता तब आपके website के लिए short testimonials एक बेहतर alternative है. इससे लोगों को एक comprehensive तरीके से आपके Website और उसके Products के बारे में पता चलेगा.
लोकप्रिय डिजिटल मार्केटिंग cources डिजिटल मार्केटिंग में कई सारे कोर्स होते हैं, जिनके अलग-अलग स्पेशलिस्ट होते हैं। ऐसे ही टॉप कोर्स की लिस्ट नीचे दी गई है-
CDMM
SEO
SMM
E-mail Marketing
Inbound Marketing
Growth Hacking
Web Analytical
Mobile Marketing
आपके लिए हम डिजिटल मार्केटिंग की सभी जानकारी साझा करने वाले है वो भी फी में तो आप सभी जुड़े रहिये हमारे साथ ||
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